ISO image क्या है? इसका क्‍यों और कैसे उपयोग करें

एक ISO फ़ाइल, जिसे अक्सर एक ISO image कहा जाता है, एक एकल फ़ाइल है जो एक संपूर्ण सीडी या डीवीडी का एक आदर्श प्रतिनिधित्व है। डिस्क की पूरी सामग्री(content) को एक ISO फ़ाइल में ठीक से डुप्लिकेट किया जा सकता है।

किसी ISO image के बारे में ऐसे सोचें जो एक बॉक्स की तरह है जो सभी हिस्सों को किसी चीज के लिए रखता है जिसे एक बच्चे के खिलौने की तरह बनाया जाता है जिसे आप खरीद सकते हैं जिसके लिए असेंबली की आवश्यकता होती है। खिलौना के टुकड़े जो बॉक्स में आते हैं, वह वास्तविक खिलौना के रूप में अच्छा नहीं है, लेकिन इसके अंदर की सामग्री, एक बार बाहर निकाली जाती है और एक साथ रखी जाती है, जो आप वास्तव में उपयोग करना चाहते हैं।

एक ISO image फ़ाइल तब तक अच्छी नहीं है जब तक इसे खोला, इकट्ठा और इस्तेमाल न किया जा सके।

नोट: ISO images द्वारा उपयोग किए जाने वाले ISO फ़ाइल एक्सटेंशन का उपयोग Arbortext  IsoDraw दस्तावेज़ फ़ाइलों के लिए भी किया जाता है, जो पीटीसी Arbortext IsoDraw द्वारा उपयोग किए जाने वाले CAD चित्र हैं; उनके पास इस पृष्ठ पर समझाए गए ISO प्रारूप के साथ कुछ लेना देना नहीं है।

ISO फाइलों को कैसे देखें

ISO images का उपयोग इंटरनेट पर बड़ी फाइलों को वितरित करने के लिए अक्सर किया जाता है क्योंकि इससे सभी फाइलों को एक फ़ाइल के रूप में अच्छी तरह से निहित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए ज्‍यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम iso image में उपलब्‍ध होते हैं जैसे  windows-7-one-may-2018-download में देखा जा सकता है (जिसमें एक संपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर के कई टुकड़े हैं)। प्रोग्राम बनाने वाले प्रत्येक चीज को एक फ़ाइल में लपेटा जाता है। iso फ़ाइल नाम इस तरह दिखता है: windows-7-one-may-2018-download.iso

OS निश्चित रूप से एक ISO फाइल का उपयोग करने वाला एकमात्र कार्यक्रम नहीं है- इस तरह के कई प्रकार के कार्यक्रम वितरित किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश बूट करने योग्य एंटीवायरस प्रोग्राम ISO का उपयोग करते हैं, जैसे avira-antivirus-pro-2017.iso फाइल avira-antivirus द्वारा भी उपयोग की जाती है।

उन सभी उदाहरणों में, और हजारों अन्य लोगों में, जो भी उपकरण चलाने के लिए आवश्यक है, उसे एकल ISO image में शामिल किया गया है। जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, जो टूल को डाउनलोड करना वास्तव में आसान बनाता है, लेकिन यह डिस्क या अन्य डिवाइस पर जलाने में भी आसान बनाता है।

यहां तक ​​कि windows-10, और पहले windows-8 और windows-7 आदि, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सीधे ISO प्रारूप में खरीदे जा सकते हैं, जो डिवाइस पर install के लिए तैयार हैं या virtual machine में भी चलने में सहायक हैं।

ISO फाइलों को कैसे burn करें

एक ISO फ़ाइल का उपयोग करने का सबसे आम तरीका इसे सीडी, डीवीडी या blu ray डिस्क पर burn कर देना है। डिस्क या संगीत फ़ाइलों को डिस्क पर burn की तुलना में यह एक अलग प्रक्रिया है क्योंकि आपकी सीडी / डीवीडी / blu ray burn करने वाले सॉफ़्टवेयर अलग हैं।

iso image burn

Windows 10, 8, और 7 सभी किसी भी तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग किए बिना ISO images को डिस्क पर burn कर सकते हैं-बस दो बार टैप करें या ISO फ़ाइल को डबल-क्लिक करें और फिर दिखाई देने वाले wizard का पालन करें।

नोट: यदि आप ISO फ़ाइल खोलने के लिए विंडोज का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन यह पहले से ही एक अलग प्रोग्राम से जुड़ा हुआ है (यानी जब आप डबल-क्लिक या डबल-टैप करते हैं तो विंडोज ISO फाइल नहीं खोलता है), फ़ाइल की गुणों को खोलें और बदलें प्रोग्राम जो ISO फाइलों को isoburn.exe के रूप में खोलना चाहिए (यह C:\windows\ system32\ फ़ोल्डर में संग्रहीत है)।

USB डिवाइस में एक ISO फ़ाइल को burn करना होता है, जो कि अब बहुत आसान है इसीलिए ऑप्टिकल ड्राइव बहुत कम यूज हो रहा हैं।

एक ISO image burn कर देना कुछ प्रोग्रामों के लिए सिर्फ एक विकल्प नहीं है, इसकी आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, कई hard drive diagnostic tool ऑपरेटिंग सिस्टम के बाहर उपयोग योग्य होते हैं। इसका मतलब है कि आपको ISO को हटाने योग्य मीडिया (जैसे disc या flash drive) के कुछ रूपों में burn कर देना होगा, जिससे आपका कंप्यूटर बूट हो सकता है।

हालांकि यह आम बात है, कुछ प्रोग्राम ISO प्रारूप में वितरित किए जाते हैं लेकिन इन्हें बूट करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, MS Office को अक्सर एक ISO फ़ाइल के रूप में उपलब्ध कराया जाता है, इसे burn या boot के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, लेकिन इसे विंडोज के बाहर से चलाने की आवश्यकता है, इसलिए इसे बूट करने की कोई आवश्यकता नहीं है (यह भी नहीं होगा यदि आपने कोशिश की तो कुछ भी करें)। हालांकि कई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ MS Office भी आता हैं।

ISO फ़ाइलों को कैसे निकालें

यदि आप वास्तव में डिस्क या यूएसबी स्टोरेज डिवाइस पर एक ISO फ़ाइल burn नहीं करना चाहते हैं, तो अधिकांश compression/decompression सॉफ्टवेयर प्रोग्राम, जैसे कि फ्री 7-Zip या Pea Zip प्रोग्राम, एक ISO फ़ाइल की डेटा  को किसी फ़ोल्डर में निकाल देंगे।

एक ISO फाइल निकालने से image की सभी फाइलों को सीधे उस फ़ोल्डर में कॉपी किया जाता है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर प्राप्त किसी भी फ़ोल्डर की तरह ब्राउज़ कर सकते हैं। यद्यपि नव निर्मित फ़ोल्डर को सीधे उपरोक्त भाग में चर्चा की गई डिवाइस पर burn नहीं किया जा सकता है, यह जानकर कि यह संभव है, यह आसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने MS Officeको ISO फाइल के रूप में डाउनलोड किया है। एक डिस्क पर ISO image को burn करने के बजाय, आप ISO से इंस्टॉलेशन फाइलों को निकाल सकते हैं और फिर प्रोग्राम को इंस्टॉल कर सकते हैं जैसे कि आप आमतौर पर किसी अन्य प्रोग्राम को करेंगे।

प्रत्येक unzip प्रोग्राम को चरणों के एक अलग सेट की आवश्यकता होती है, लेकिन यहां बताया गया है कि आप 7-Zip का उपयोग करके एक ISO image को जल्दी से कैसे निकाल सकते हैं: फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें, 7-Zip चुनें, और फिर “\किसी भी फ़ोल्डर में ” विकल्प में निकालें का चयन करें।

ISO फाइलें कैसे बनाएं

कई software, उनमें से कई फ्री हैं, आप डिस्क से अपनी ISO फ़ाइल या आपके द्वारा चुने गए फ़ाइलों के संग्रह को बनाने देते हैं। एक ISO image बनाने का सबसे आम कारण यह है कि आप सॉफ़्टवेयर installation डिस्क या यहां तक ​​कि एक डीवीडी या ब्लू-रे फिल्म का बैक अप लेने में रुचि रखते हैं।

ऐसा करने में सहायता के लिए एक सीडी, डीवीडी, या बीडी से एक ISO image फ़ाइल कैसे बनाएं देखें।

ISO फाइलों को माउंट कैसे करें

इंटरनेट से बनाई गई या डाउनलोड की गई एक ISO फ़ाइल को बढ़ाना आपके कंप्यूटर को यह सोचने में लगा रहा है कि ISO फाइल एक असली डिस्क है। इस तरह, आप एक वास्तविक सीडी या डीवीडी पर एक ISO फाइल का उपयोग “कर सकते हैं”, केवल आपको डिस्क को बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है, या आपका समय बच रहा है।

एक सामान्य स्थिति जहां एक ISO फ़ाइल बढ़ाना सहायक होता है वह तब होता है जब आप एक वीडियो गेम खेल रहे हैं जिसके लिए मूल डिस्क डालने की आवश्यकता होती है। वास्तव में अपने ऑप्टिकल ड्राइव में डिस्क चिपकाने के बजाय, आप उस गेम डिस्क की ISO image को बस माउंट कर सकते हैं जिसे आपने पहले बनाया था।

एक ISO फ़ाइल बढ़ाना आम तौर पर “disc emulator” नामक किसी  के साथ फ़ाइल खोलने के रूप में सरल होता है और उसके बाद एक ड्राइव अक्षर चुनते हैं जिसे ISO फ़ाइल का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। भले ही यह ड्राइव अक्षर वर्चुअल ड्राइव है, विंडोज़ इसे वास्तविक के रूप में देखता है, और आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

ISO images को बनाने के लिए मेरे पसंदीदा मुफ्त सॉफ़्टवेयर में से एक WinCDEmu है क्योंकि इसका उपयोग करना कितना आसान है (साथ ही यह इस पोर्टेबल संस्करण में आता है) एक और जिसकी मैं अच्छी सिफारिश करता हूं वह Pismo File Mount Audit Package है।

यदि आप विंडोज 10 या विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में ISO माउंटिंग के लिए भाग्यशाली हैं! बस टैप-एंड-होल्ड करें या ISO फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और माउंट चुनें। विंडोज स्वचालित रूप से आपके लिए virtual drive बनाएगा-कोई अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपको post पसंद आए तो शेयर करना न भूलें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *