Web hosting कैसे चुने

आप इस पोस्ट में ध्‍यान से पढे क्‍योकिं हर नए blogger को पता होना चाहिए कि Web hosting कैसे चुने? चूंकि कई वेब होस्टिंग कंपनियां हैं, अपने ऑनलाइन व्यवसाय या ब्लॉग के लिए वेब होस्ट चुनना एक जटिल काम हो सकता है। एक वेबसाइट या ब्लॉग आपकी ऑनलाइन पहचान हो सकती है। अनेक के लिए ब्लॉगर्स और उद्यमी, उनके ब्लॉग उनकी आय का मुख्य स्रोत हैं। तो उन्हें अपना ब्लॉगिंग व्यवसाय ठीक से रखना चाहिए । क्या होगा यदि इन व्यावसायिक संस्थाओं की वेबसाइटों का वेब सर्वर नीचे चला जाता है या एक दुर्भावनापूर्ण हो जाता है सुरक्षा हमला? निश्चित रूप से उनका व्यवसाय वेब होस्टिंग तक एक अवधि के लिए लकड़हारा होगा सर्वर सामान्य काम पर वापस नहीं आता है। अमेज़ॅन और वॉलमार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइटें अगर उनके वेब सर्वर खराब हो गए तो भारी हार में होंगे। यह उनकी बिक्री और समर्थक को प्रभावित करेगा। इसलिएवे उच्च गुणवत्ता वाले वेब सर्वरों को तैनात करने के लिए बड़ी राशि का निवेश करते हैं। आपके पैसे बनाने वाले ब्लॉग पर भी लागू होता है। मान लीजिए कि आप Google से ऑनलाइन कमाई कर रहे हैं ऐडसेंस और आपके ब्लॉग का सर्वर पूरे दिन चला जाता है। आपकी ऐडसेंस कमाई होगी

इस से नकारात्मक रूप से प्रभावित यह दिखाता है कि आपको हमेशा एक बेहतरीन वेब होस्टिंग सेवा की तलाश करनी चाहिए जो आपके ऑनलाइन व्यावसायिक आवश्यकता के अनुरूप हो। लेकिन आप अपने ब्लॉग या वेबसाइटके लिए सही और सर्वोत्तम वेब होस्टिंग सेवा कैसे चुनेंगे ।

एक domain name registrar सार्वजनिक उपयोग के लिए domain name प्रदान करता है। एक Web hosting company वेबसाइटों को स्टोर करने और इंटरनेट पर उन्हें सुलभ बनाने के लिए सर्वर पर स्थान देती है। कई कंपनियां domain name registration और Web hosting दोनों सेवाएं प्रदान करती हैं ताकि किसी भी डोमेन नाम रजिस्ट्रार से अपना डोमेन नाम चुन सकें और एक central web server के माध्यम से अपनी वेबसाइट की मेजबानी कर सकें। कई कंपनियां बंडल विकल्प उपलब्ध कराती हैं, इसलिए अपने चयन करने से पहले ध्यान से offers के बारे में अनुसंधान (search) करना सुनिश्चित करें।

एक विश्वसनीय Web hosting company चुनते समय नीचे दिए कुछ बिंदुओं पर विचार करें

Uptime

आपके Web hosting company से जुड़े सर्वरों की संख्या समय पर चल रहें है कि नहीं कोई भी Web hosting company के सर्वर कभी-कभी down जा सकते है लेकिन आप एक प्रदाता को बहुत कम डाउनटाइम के साथ ढूंढना चाहते हैं ताकि visitors आपकी वेबसाइट को लगभग हमेशा देख सकें। अधिकतर Web hosting company के सर्वर 99% हर समय चल रहते है।

bandwidth

bandwidth दिखाता है कि आपकी साइट इंटरनेट पर कितनी डेटा भेज सकती है और निर्धारित करती है कि आपकी साइट कितनी traffic को झेल सकती है। कुछ Web hosting company आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध bandwidth को सीमित करते हैं जबकि अन्य असीमित bandwidth की अनुमति देते हैं।

security

बाहरी hackers से आपकी साइट की security के लिए Web hosting company security प्रदान करते है। यदि कोई security समस्या सामने आती है तो सहायता की पेशकश की जाती है, जैसे कि आपकी साइट virus, malware द्वारा संक्रमित होती है।

Customer support

यदि आपकी साइट में कुछ गलत हो जाता है, तो आपको जल्दी से किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए अच्छा Customer support होना चाहिए।

Price

Web hosting company कीमतों की एक विस्तृत services प्रदान करते है; कुछ मुफ्त भी हैं पर आपको ज़रूरत है कि आप बदले में प्राप्त सेवाओं के साथ कितना भुगतान करना चाहते हैं।

उपयोग में आसानी

सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म सहज और आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयोग में आसान है। यदि आप स्वयं साइट बना रहे हैं, तो क्या यह प्रारंभ करना आसान है या आपको उन्नत technical ज्ञान की आवश्यकता है?

अतिरिक्त सेवाएं और विशेषताएं

Web hosting company चुनने से पहले सुनिश्चित करें आपके वेबसाइट की आवश्यकता के अनुसार services दें सकती है, जैसे email account, whm, cpanel इत्यादि।

वेबसाइट बनाने के लिए भी निशुल्क तरीके हैं नि: शुल्क वेबसाइट प्रदाता, जैसे कि blogger और Google साइट्स, डोमेन नाम और मुफ्त में होस्टिंग प्रदान करते हैं। यदि आपके पास एक छोटा सा व्यापार है, तो आप एक वर्ष के लिए निशुल्क वेबसाइट रजिस्टर करने के लिए आपका बिजनेस ऑनलाइन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि मुफ्त वेबसाइट प्रदाता कभी-कभी वेबमास्टरों को अपनी साइट पर कम नियंत्रण प्रदान करते हैं। इसलिए आपको तय करना होगा कि आपके प्रकार के वेबसाइट के लिए कौन से विकल्प सबसे अच्छे है।

एक बार आपके पास एक डोमेन नाम और एक होस्टिंग प्रदाता है, तो होस्टिंग सेवा के साथ अपने डोमेन नाम को लिंक करने के लिए अतिरिक्त तकनीकी कदम हो सकते हैं आप आमतौर पर अपने होस्टिंग प्रदाता से सहायता प्राप्त कर सकते हैं आपके डोमेन नाम और आपकी होस्टिंग सेवा को लिंक करने के बाद, आप अपनी वेबसाइट बनाना शुरू करने के लिए तैयार हैं!

तो हाँ आप समझ गए हैं कि Web hosting कैसे चुनें

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *