ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगर क्या है ब्लॉगिंग क्यों करें?

कैसे हो आप सभी? में उम्मीद आप सभी अच्छे होंगे. आज हम बात करेंगे  ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगर क्या है ब्लॉगिंग क्यों करें? मैं सभी bloggers के बारे में बात नहीं कर सकता, लेकिन ब्लॉगिंग ने मेरे जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया है।

blogging शब्द ”blog” से लिया गया है जिसका अर्थ है एक वेबलॉग (इंटरनेट पर प्रकाशित जानकारी)। इसलिए ब्लॉगिंग का मतलब वास्तव में एक Blog चलाने के लिए आवश्यक सभी प्रयासों या कौशल का मतलब है, हमारा ब्लॉग हमारी पूरी website का एक हिस्सा है। Blog बना कर posts लिखने ओर Blog को Maintain करने को ही ब्लॉगिंग कहते है, Blogging एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा हम किसी विषय पर लिख सकते है,अपने विचार को अपने नजरियों से दुसरो के सामने रख सकते है आप जो कुछ भी जानते है वो दुसरो को भी सिखा सकते है, ब्लॉगिंग आज ज्ञान और मनोरंजन का साधन बन चुका है।

एक Blog के साथ आप अपने आप को एक अनोखे तरीके से व्यक्त कर सकते हैं, दूसरों की मदद कर सकते हैं कि आप उन समस्याओं को दूर करते हैं, आप एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करते सकते हैं, और पैसा भी कमा सकते हैं। Blogging करके आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है। Blogging से अपना नाम Internet की दुनिया में अपना पहचान भी बना सकते है।

ब्लॉगर (Blogger)

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है, जो ब्लॉग बनाकर , अपना ज्ञान, विचार और जो भी कुछ वो जानता हो, जिससे दूसरों की मदद कर सकता है लोगो तक पहुचता है , वे अपने ब्लॉग के माध्यम से, इसके लिए वे हर रोज़ लिखता है, हर वक्त लोगो को updates रखने के लिए नई-नई चीजों के खोज में लगा रहता हो, यानि की वो हर चीज़ जिसे लोग नही जानते अपने ब्लॉग  के माध्यम से बताता है उसे ब्लॉगर कहते है। सीधे शब्दो में बोल सकते है जो व्यक्ति Blogging करता है, वह Blogger कहलाता है।

ब्लॉगिंग  के फायदे है?


⇒ इन्टरनेट की दुनिया में अपने आप को Popular(लोकप्रिय) बनाना

⇒ जुनून और शौक का पता लगाने के लिए

⇒ blog ही हैं जिससे आप सीखते भी है, और सिखाते भी है।

⇒ लोगों की मदद करना (technically)

⇒ आखिर में नाम के साथ पैसे कमाना


अगर आपकी  ब्लॉगिंग  होगी तो आपकी पहचान तो वैसे ही बन जाएगी, उपर से इन्टरनेट की दुनिया में आपका नाम होगा, जिससे की आप अपनी  ब्लॉगिंग  से भी कमा सकते हैं और अमीर तो नहीं पर इतने पैसे कमा सकते हैं किराने का सामान, गैस, मोबाइल आदि का खच उठा लेगें।

लेकिन ! अगर आप गंभीर हैं

यहां तक कि अगर आपने पहले ही अपना मन बना लिया है कि आप एक ब्लॉग को शुरू करना चाहते हैं, तो भी यह कदम आपके लिए फायदेमंद होगा। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप अपने ब्लॉग में क्या लिखना चाहिए, और क्या आपके चुने हुए विषय में पैसा कमाने की क्षमता है?

आप थोड़ा पैसा लगाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं तो ब्लॉगिंग से बहुत पैसा कमा सकते हैं अभी कुछ ब्लॉग हैं जो प्रति माह 1,000 डॉलर(60000 रू) प्रति महिना कमा रहे हैं वो भी शुरू होने के दो वर्षों से कम समय में।

ब्लॉगिंग ने मुझे हमारे जुनून और शौक का पता लगाने के लिए अधिक खाली समय दिया है। जब हम चाहते हैं, तब हम काम करते हैं, और उन चीजों को बनाते हैं जिन्हें हम बनाना चाहते हैं।

यह मजेदार है और हम वास्तव में ऐसा करते हुए आनंद लेते हैं!

यही कारण है कि मैंने यह post आपके लिए लिखी है, शुरुआती लोगों को एक ब्लॉग शुरू करने के लिए एक तेज, आसान गाइड देने के लिए, HTML सीखना या लंबे समय तक बोरिंग ट्यूटोरियल पढ़ने में अपना समय बर्बाद किए बिना ब्लॉग शुरू कैसे करें।

यदि आप ब्लॉगिंग के लिए नए हैं, तो हम Blogging में गलतियों से बचने में आपकी मदद करने के लिए तैयार है।

Blogging चुनौती भी है। और चुनौतियां आपके लिए एक अच्छी चीज है, आपकी खुशी और आपकी आत्मा के लिए।

इतना अधिक है कि मैं इस पूरे पोस्ट को बता नहीं सकता …..

अंत में

कोई भी सफल ब्लॉगर हो सकता है अगर आप में लि‍खने का जुनून और शौक है तो आप निश्चित रूप से नाम के साथ धन(पैसा) भी कमा सकते है।

अगर आपको post पसंद आए तो शेयर करना न भूलें।

You may also like...

2 Responses

  1. dk says:

    website kaise banaye

  1. April 15, 2018

    […] इसका उल्लेख नहीं करते कि वे “blogging” या “bloggers” के रूप में क्या करते […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *